Gangtok Ropeway Online Ticket Booking:Ticket Price,Contact number

Gangtok ropeway booking online:हिमालय के ऊपर उड़ान भरने खूबसूरत दृश्य देखने का सपना देखा है तो तो आपको गंगटोक रोपवे, रोमांचकारी केबल कार की सवारी को नहीं भूलना चाहिए जो आपको आकाश में एक लुभावनी यात्रा पर ले जाती है।तो आईए जानते हैं आप किस Gangtok ropeway online ticket booking कर सकते हैं

सिक्किम का राजधानी शहर और सबसे लोकप्रिय छुट्टी गंतव्य, गंगटोक अपने प्राकृतिक आकर्षण और सुंदरता के कारण दुनिया भर से पर्यटकों द्वारा अक्सर देखा जाता है। तिब्बती बौद्ध केंद्र होने के अलावा, गंगटोक को सिक्किम की हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं से गुजरने वाले पैदल यात्रियों और ट्रेकर्स के लिए आधार माना जाता है।DRIL आपके लिए रोपवे टिकट ऑनलाइन बुक करने का एक विशेष अवसर लेकर आया है! ऑनलाइन टिकट आपको टिकट काउंटर की कतार से बचने की सुविधा देता है। ऑनलाइन टिकट के साथ, आप सीधे टिकट काउंटर से खरीदे गए टिकट वाले यात्रियों की कतार में शामिल हो जाते हैं और रोपवे पर चढ़ने के लिए इंतजार करते हैं।

Gangtok Ropeway Online Ticket Booking

गंगटोक रोपवे सिक्किम की राजधानी गंगटोक में सबसे लोकप्रिय और अनोखे आकर्षक में से एक है| यह 1 किमी लंबा रोपवे है| जो तीन स्टेशनों को जोड़ता है देवराली, नामनांग और ताशीलिंग। रोपवे की सवारी लगभग 15 मिनट तक चलती है और शहर के नज़ारे, घाटियों, नदियों और कंचनजंगा पर्वतमाला की बर्फ से ढकी चोटियों के शानदार दृश्य पेश करती है।

रोपवे का प्रारंभिक बिंदु देवराली बाज़ार है जो शहर के केंद्र में स्थित है और अधिकांश लोगों के लिए आसानी से सुलभ है। वर्ष 2003 में निर्मित, यह सिक्किम विधान सभा के माध्यम से ताशीलिंग सचिवालय को जोड़ता है।इस रोपवे में सवारी करते समय आगंतुक पूरे गंगटोक शहर का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। रोपवे शहर को भीड़भाड़ से मुक्त करने का भी काम करता है, क्योंकि लोग अकेले रोपवे का उपयोग करके शहर के दो हिस्सों को पार कर सकते हैं।

हम आपको गंगटोक रोपवे के बारे में जानने के लिए ज़रूरी हर चीज़ बताएँगे, जैसे कि इसका इतिहास, महत्व, समय, कीमत, सुझाव, नज़ारे, आकर्षण और बहुत कुछ। हम गंगटोक में करने के लिए कुछ अन्य चीज़ें भी सुझाएँगे जो आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बना देंगी। चाहे आप अकेले यात्रा करने वाले हों, जोड़े हों, परिवार हों या समूह हों, आपको इस बेहतरीन गाइड में हर किसी के लिए कुछ न कुछ ज़रूर मिलेगा, ताकि आप स्काई राइड का मज़ा ले सकें।

गंगटोक रोपवे का इतिहास और महत्व

गंगटोक रोपवे का उद्घाटन 2003 में सिक्किम के तत्कालीन मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने किया था। इस रोपवे का निर्माण गंगटोक में पर्यटन और विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्थानीय लोगों के लिए परिवहन का एक वैकल्पिक साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया था।

गंगटोक रोपवे सिक्किम में अपनी तरह का पहला और पूर्वोत्तर भारत में दूसरा है। यह एशिया के सबसे ऊंचे रोपवे में से एक है , जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 3500 मीटर है। रोपवे की क्षमता प्रति केबिन 24 यात्रियों की है और यह प्रति घंटे 720 यात्रियों को ले जा सकता है।

गंगटोक रोपवे न केवल एक मजेदार और रोमांचकारी अनुभव है, बल्कि एक महत्वपूर्ण अनुभव भी है। यह गंगटोक और सिक्किम की समृद्ध संस्कृति, विरासत और प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाता है। यह शहर के इतिहास और विकास की एक झलक भी प्रदान करता है, क्योंकि आप पुरानी और नई इमारतों, पारंपरिक और आधुनिक जीवन शैली और ग्रामीण और शहरी परिदृश्यों के बीच अंतर देख सकते हैं।

Gangtok Ropeway ticket price

विशेष रूप से सक्षम व्यक्ति: शून्य

  • 3 वर्ष तक के बच्चे : शून्य
  • 3 से 5 वर्ष तक के बच्चे (दोनों तरफ) : ₹ 81
  • 5 वर्ष से अधिक आयु के लोग (दोनों तरफ) : ₹ 153
  • मासिक पास (30 दिन) : ₹ 1078

गंगटोक रोपवे के लिए टिकट की कीमत राउंड ट्रिप के लिए 120 रुपये प्रति व्यक्ति और एक तरफ़ा ट्रिप के लिए 70 रुपये प्रति व्यक्ति है । आप तीनों स्टेशनों में से किसी भी स्टेशन से टिकट खरीद सकते हैं। टिकट केवल उसी दिन के लिए वैध हैं और वापसी योग्य और हस्तांतरणीय नहीं हैं।

गंगटोक रोपवे की क्षमता सीमित है और मांग भी बहुत ज़्यादा है, इसलिए आपको अपनी बारी के लिए कतार में इंतज़ार करना पड़ सकता है। मौसम, दिन और आपकी यात्रा के समय के आधार पर प्रतीक्षा समय अलग-अलग हो सकता है। अपने इच्छित समय से कम से कम 30 मिनट पहले स्टेशन पर पहुँचना उचित है।

गंगटोक रोपवे पर जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का मौसम है, अक्टूबर से मार्च तक , जब मौसम साफ रहता है और नज़ारे शानदार होते हैं। आप रोपवे पर वसंत ऋतु के दौरान भी जा सकते हैं, अप्रैल से जून तक , जब फूल पूरी तरह खिले होते हैं और घाटियाँ हरी-भरी और रसीली होती हैं।

Ropeway Gangtok timing

गंगटोक रोपवे रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर, 
प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक संचालित होता है ।

Gangtok ropeway Contact number

टिकट के लिए टोल-फ्री/हेल्पलाइन नंबर – 1800.891.3898। कार्यकारी सहायता के लिए (08:00 बजे से 07:00 बजे के बीच) उपलब्ध रहेंगे।

Gangtok ropeway online ticket booking

गंगटोक रोपवे  ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करिए|

पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए आपको साइन अप होना पड़ेगा|

इसके लिए पहले आप नाम और पासवर्ड बना ले|

उसके बाद आप लॉगिन हो सकते हैं|

अब आप अपने साथ जितने सवारी बुक करना चाहते हैं उनकी संख्या भरिए|

अब सबमिट बटन पर क्लिक करें|

इस प्रकार आप गंगटोक रोपवे  के लिए बुकिंग कर सकते हैं|

Leave a Comment

जानिए दिलजीत दोसांझ इंडिया टूर कौन से शहरों में है, टिकट कीमत Kalka To Shimla Toy Train Booking online आज तक कोई इस कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया मणि के दर्शन कैलाश पर्वत पर