Lalbaugcha Raja Vip Darshan Pass:लालबागचा राजा के बारे में क्या खास है, जानिए इतना प्रसिद्ध क्यों है

Lalbaugcha Raja Vip Darshan Pass Online Booking:लालबागचा राजा  का इतिहास काफी पुराना है| जैसा कि हम सब जानते हैं महाराष्ट्र में हर कोई गणपति बप्पा को बहुत मानता है|लालबागचा राजा  मुंबई का सबसे अधिक लोकप्रिय सार्वजनिक गणेश मंडल है|लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की स्थापना चिंचपोकली के कोलियों के द्वारा हुई थी|जय गणेश मंडल अपने आदिवासी समारोह के दौरान लाखों लोगों को खासा आकर्षित करता है|

यह गणेश मंडल अपने समारोह के दौरान लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है इस गणपति को ‘नवसाचा गणपति’  के रूप में जाना जाता है जो हर किसी की इच्छा की पूर्ति करने वाला है|आपको बता दें कि इनके दर्शन करने के लिए 5 कि की लंबी किताबें लगते हैं लाल बाग के गणेश मूर्ति का विसर्जन गिरगांव चौपाटी मैं दसवें दिन किया जाता है|

Table of Contents

लालबागचा राजा के विकिपीडिया पेज पर बताया गया है कि यह मुंबई में एक सार्वजनिक ” या “सार्वजनिक” गणेश प्रतिमा है, जो गणेश चतुर्थी के 10 दिवसीय त्यौहार के दौरान हर दिन करीब 1.5 मिलियन भक्तों को आकर्षित करती है। जबकि लालबागचा राजा वास्तव में इस मायने में सार्वजनिक है कि यह जनता के लिए खुला है, हाल के वीडियो ने मंडल में वीआईपी संस्कृति के बारे में चिंता जताई है।

Lalbaugcha Raja 2024 Vip Pass

इस मंडल की स्थापना वर्ष 1934 में अपने मौजूदा स्थान लालबाग परेल में हुई थी| लाल बाग के राजा सिर्फ मुंबई या भारत भर में नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर है| हर्ष लाखों लोग लालबाग में गणपति बप्पा की एक झलक पाने के लिए आते हैं लालबाग के राजा गणेश जी की मूर्ति सबसे ऊंची गणपति मूर्तियों में से एक है और आपको शायद ही पता होगा लेकिन लालबाग राजा का इतिहास 1934 से पुराना है|

लालबागचा राजा की मूर्ति किसी सिंहासन की ऊंचाई 14 फिट है और मूर्ति की ऊंचाई 16 फिट है| मंडल के कार्यकर्ताओं ने बताया कि हर साल गणेश उत्सव के दौरान तकरीबन 1 करोड लोग दर्शन करने के लिए आते हैं और दिल खोलकर चढ़ावा देते हैं|

जैसे गणेश चतुर्थी 2024 नजदीक आ रही है, भक्त मुंबई के प्रसिद्ध लालबागचा राजा के दर्शन के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। पुतलाबाई चॉल में स्थित “लालबाग के राजा” मुंबई की सबसे पूजनीय गणेश मूर्तियों में से एक हैं। उत्तम स्वर्ण रत्नों से सजी यह विशाल मूर्ति लगभग 11 दिनों तक एक भव्य पंडाल में प्रदर्शित की जाती है, जिसमें दुनिया भर से हज़ारों भक्त और तीर्थयात्री आते हैं।

Lalbaugcha Raja 2024

मूर्ति भक्तों को 11 दिनों तक दर्शन देती है इसके बाद अनंत चतुर्थी दिन इस गिरगांव चौपाटी पर अरब सागर में विसर्जित कर दिया जाता है|अभिनेता नेता बिजनेस टाइकून या फिर आम जनता सभी लालबागचा राजा के दरबार में अपनी मुरादे लेकर हाजिरी लगाने आता है|बप्पा के चरणों में जब श्रद्धालु नमस्ते होते हैं तो इनमें आम और खास का फर्क खत्म हो जाता है|

मुकेश अंबानी से लेकर शाहरुख खान तक अमित शाह से लेकर से स्मृति ईरानी तक हर कोई बप्पा का भक्त है| हर कोई गणपति बप्पा को दिल खोल कर दान देता है| यहां पर मिलने वाला धान करोड़ों में होता है यहां देश और विदेश से रोजाना लाखों श्रद्धालु कई घंटे इंतजार कर लंबी लाइन में लगाकर बप्पा के दर्शन करने पहुंचते हैं|यह मुंबई के लालबाग परेल इलाके में है| इसलिए इन्हें ‘लालबागचा राजा’ पुकार जाता है|यहां करीब 90 सालों से मूर्ति रखी जाती है। मूर्ति रखने के पीछे का इतिहास भी बेहद दिलचस्प है।

Lalbaugcha Raja Vip Darshan
Lalbaugcha Raja Vip Darshan

भक्तों की एक लंबी कतार को लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के कार्यकर्ताओं द्वारा धक्का दिया जा रहा था और उनके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा था, जबकि एक वीआईपी परिवार इत्मीनान से प्रतिष्ठित मूर्ति के सामने तस्वीरें ले रहा था। आम भक्त, जो कभी-कभी राजा की एक झलक पाने के लिए 12 घंटे तक लाइन में खड़े रहते हैं , उन्हें गणपति की मूर्ति के सामने सिर झुकाने से पहले ही सुरक्षाकर्मियों द्वारा बेदर्दी से धक्का दिया गया।

अगर आप गणेश चतुर्थी के दौरान मुंबई जा रहे हैं , तो लालबागचा राजा उन महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है, जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए। पूजा और आरती में भाग लेने के लिए आपको टिकट पास की आवश्यकता होगी। आप लंबी प्रतीक्षा कतारों से बचने के लिए ऑनलाइन लाइव दर्शन भी देख सकते हैं। अपनी यात्रा पर जाएँ और गणेश चतुर्थी के दौरान लालबागचा राजा में अपने अनुभव का अधिकतम लाभ उठाएँ।

Lalbaugcha Raja 2024 first look

प्पा विराजमान हो गए हैं! गणेश चतुर्थी से पहले गुरुवार को मुंबई के लालबागचा राजा का पहला लुक सामने आया।मैरून रंग की पोशाक पहने बप्पा की एक झलक पाकर भक्त मंत्रमुग्ध हो गए। पुतलाबाई चॉल में स्थित, लालबागचा राजा या ‘लालबाग के राजा’ भारत की वित्तीय राजधानी में सबसे अधिक देखे जाने वाले गणेश मंडल हैं। आम आदमी से लेकर मशहूर हस्तियों तक, लाखों मुंबईकर हर साल लालबाग की लंबी कतारों में खड़े होकर प्रतिष्ठित मूर्ति की एक झलक पाने के लिए खड़े होते हैं।

समय के साथ, लालबागचा राजा की प्रसिद्धि दूर-दूर तक फैल गई। स्थानीय निवासियों और महत्वपूर्ण व्यक्तियों के समर्थन ने इस गणेश पंडाल को मुंबई में सबसे अधिक देखे जाने वाले पंडालों में से एक बनने में मदद की। यह एक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र बन गया, खासकर गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान। सभी वर्गों के लोग इस विश्वास के साथ पंडाल में आते हैं कि उनकी प्रार्थनाएँ सुनी जाएँगी।

Ganesh Chaturthi 2024: Mumbai's Iconic Lalbaugcha Raja First Look OUT |  Times Now

lalbaugcha raja history in hindi

लालबागचा राजा  का इतिहास बहुत पुराना है| भारत अंग्रेजों के जमाने की है| लालबाग के एरिया के आसपास कामकाजी लोगों को विस्थापित किया जा रहा था| उनकी कमाई का जरिया छीन लिया गया था| उन लोगों मैं एक मन्नत मांगी कि उन्हें व्यापार करने के लिए जमीन मिल जाए| उनकी मन्नत पूरी हुई तभी से उन लोगों ने वहां गणपति की स्थापना करनी शुरू कर दी|

Lalbaugcha Raja darshan time 2024

इस वर्ष लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल शनिवार, 7 सितंबर से मंगलवार, 17 सितंबर तक गणेश चतुर्थी मना रहा है। दर्शन का समय सुबह 5:00 बजे से रात 11:00 बजे तक है।

प्रातः पूजा: 6:00 बजे से 7:00 बजे तक

दोपहर की पूजा: दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे तक

सायंकालीन पूजा: सायं 7:00 बजे से 8:00 बजे तक

प्रातः आरती: 7:00 बजे – 7:15 बजे

दोपहर की आरती: दोपहर 1:00 बजे – 1:15 बजे

सायंकालीन आरती: सायं 7:00 बजे – 7:15 बज

महत्वपूर्ण समय और तिथियां

यहां लालबागचा राजा के दर्शन के लिए महत्वपूर्ण समय और तारीखों की एक तालिका दी गई है। यहां लालबागचा राजा के दर्शन के लिए महत्वपूर्ण समय और तारीखों की एक तालिका दी गई है:

आयोजनसमयनोट्स
दर्शनसुबह 5:00 बजे से रात 11:00 बजे तकभक्तों के लिए दैनिक उपलब्धता।
प्रातः पूजासुबह 6:00 बजे – सुबह 7:00 बजेदैनिक; प्रातःकाल का अनुष्ठान।
दोपहर की पूजादोपहर 1:00 बजे – दोपहर 2:00 बजेदैनिक; मध्याह्न अनुष्ठान.
सायंकालीन पूजाशाम 7:00 बजे – शाम 8:00 बजेदैनिक; सायंकाल अनुष्ठान.
प्रातः आरती7:00 पूर्वाह्न – 7:15 पूर्वाह्नप्रतिदिन; प्रातः पूजा के दौरान किया जाता है।
दोपहर की आरतीदोपहर 1:00 बजे – दोपहर 1:15 बजेप्रतिदिन; दोपहर की पूजा के दौरान किया जाता है।
सायंकालीन आरतीशाम 7:00 बजे – शाम 7:15 बजेप्रतिदिन; सायंकाल पूजा के दौरान किया जाता है।
गणेश चतुर्थी7 सितंबर, 2024प्रमुख त्यौहार का दिन; विशेष आयोजन।
विसर्जन17 सितंबर, 2024गणेश चतुर्थी का अंतिम दिन; विशेष व्यवस्था।

Lalbaugcha Raja Vip Darshan Pass Booking Online 2024

लालबागचा राजा  के दर्शन के लिए दो लाइन लगी होती हैं एक मुख्य दर्शन दूसरी नवस या चरण स्पर्श दर्शन| यहां दर्शन के लिए हर समय भक्तों की भीड़ लगी होती है दर्शन 24 घंटे चले रहते हैं|

लालबागचा राजा VIP दर्शन और VIP tickets price के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करिए|

lalbaugcha Raja 2024 live Darshan

लालबागचा राजा के आयोजक उन भक्तों को लाइव ऑनलाइन दर्शन की सुविधा देंगे जो व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हो पाएँगे। ये सत्र मंडल की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और एक्स (पहले ट्विटर) जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर उपलब्ध हैं। लाइव स्ट्रीम भी पूरे दिन और रात उपलब्ध है। इसके अलावा, कार्यक्रम का लाइव वेबकास्ट यूट्यूब चैनल पर भी दिखाया जाएगा।

यहां उन वेबसाइटों की सूची दी गई है जहां आप लालबागचा राजा की प्रसिद्ध गणपति मूर्ति की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं:

आधिकारिक वेबसाइट: https://lalbaugcharaja.com/en/ .

यूट्यूब चैनल: https://youtube.com/user/LalbaugRaja .

फेसबुक पेज: https://m.facebook.com/LalbaugchaRaja .

इंस्टाग्राम पेज: https://instagram.com/lalbaugcharaja .

एक्स, पूर्व में ट्विटर, पेज: https://twitter.com/lalbaugcharaja .

गणेश चतुर्थी 2024: प्रसाद ऑनलाइन कैसे ऑर्डर करें

कथित तौर पर, लालबागचा राजा के आयोजकों ने प्रसाद ऑनलाइन वितरित करने के लिए जियो मार्ट और पेटीएम के साथ मिलकर काम किया है। जो भक्त व्यक्तिगत रूप से पवित्र पंडाल तक नहीं पहुंच पाते हैं, वे एक बटन के क्लिक से अपने दरवाजे पर प्रसाद मंगवा सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जियोमार्ट केवल मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे में ऑर्डर स्वीकार करेगा।

प्रत्येक प्रसाद पैकेज में दो बूंदी लड्डू शामिल हैं। मिठाई की कीमत केवल 51 रुपये है, जिसमें सभी कर शामिल हैं। कोई न्यूनतम ऑर्डर आकार नहीं है और डिलीवरी पूरी तरह से निःशुल्क है। पवित्र प्रसाद अब मुंबई से बाहर, पूरे भारत में और यहां तक ​​कि भारत के बाहर रहने वाले भक्तों के लिए पेटीएम के माध्यम से उपलब्ध होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक पेटीएम ऑर्डर के साथ 250 ग्राम सूखे मेवे शामिल हैं।

लालबागचा राजा इतना प्रसिद्ध क्यों है?

लाल बाग के राजा सिर्फ मुंबई या भारतभर में नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर हैं. हर साल लाखों लोग लालबाग में गणपति बप्पा की एक झलक पाने के लिए आते हैं. लाल बाग के राजा गणेश जी की मूर्ति सबसे ऊंची गणपति मूर्तियों में से एक होती है. और आपको शायद ही पता हो लेकिन लालबागचा राजा का इतिहास 1934 से पुराना है

2024 में लालबागचा राजा कहां है?

गणेश चतुर्थी 2024: घर बैठे लालबागचा राजा के दर्शन कहां और कब करें। जो लोग गणपति बप्पा के दर्शन करना चाहते हैं, वे ऊपर बताए गए दर्शन समय के दौरान इस पते पर जा सकते हैं – लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल, श्री गणेश नगर, डॉ बाबासाहेब अंबेडकर रोड, लालबाग मार्केट, मुंबई ।

लालबाग क्यों प्रसिद्ध है?

लालबाग का राजा मुंबई का सबसे अधिक लोकप्रिय सार्वजनिक गणेश मंडल है। लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की स्थापना वर्ष १९३४ में चिंचपोकली के कोलियों के द्वारा हुई थी। यह मुंबई के लालबाग, परेल इलाके में स्थित हैं। यह गणेश मंडल अपने १० दिवसीय समारोह के दौरान लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

13 thoughts on “Lalbaugcha Raja Vip Darshan Pass:लालबागचा राजा के बारे में क्या खास है, जानिए इतना प्रसिद्ध क्यों है”

Leave a Comment

जानिए दिलजीत दोसांझ इंडिया टूर कौन से शहरों में है, टिकट कीमत Kalka To Shimla Toy Train Booking online आज तक कोई इस कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया मणि के दर्शन कैलाश पर्वत पर