Udupi Sri Krishna Temple Special Darshan Ticket:Timings

Udupi Krishna Temple darshan Tickets:उडुपी कृष्ण मंदिर कर्नाटक के उडुपी में स्थित है और भगवान कृष्ण को समर्पित है। मठ क्षेत्र एक आश्रम की तरह बनाया गया है जो शांति और ध्यान के लिए आदर्श है|उडुपी कृष्ण मंदिर के आसपास के मंदिर ऐसे हैं जो उडुपी अनंतेश्वर मंदिर जो एक हजार साल से भी अधिक पुराना माना जाता है। तो जानते हैं आप किस प्रकार Udupi Sri Krishna Temple Special Darshan Ticket ले सकते हैं

उडुपी को अक्सर ‘दक्षिण भारत का मथुरा’ कहा जाता है क्योंकि यह भगवान कृष्ण के उपासकों और भक्तों के लिए एक पवित्र स्थान है।कृष्ण मंदिर उडुपी कृष्ण भक्तों के लिए पवित्र स्थान है।  हजारों लोग रोजाना भगवान कृष्ण की पूजा करने और प्रार्थना के लिए आते हैं इस मंदिर को सर्वश्रेष्ठ कृष्णमूर्ति का घर माना जाता है क्योंकि भगवान कृष्ण को उनके बाल कृष्ण के रूप में है उनकी युवा रूप में दर्शाया गया है|इस मंदिर का अनोखा पहलू यह है कि गोबी मूर्ति को सीधे देखने की अनुमति नहीं है|उन्हें देखने के लिए 9 छेद वाली खिड़की का उपयोग किया जा सकता है। मंदिर काफी आकर्षक है।

Udupi Sri Krishna Temple Special Darshan Ticket

 उडुपी कृष्ण मंदिर कर्नाटक एक मशहूर मंदिर है एक वैष्णव संत जगद्गुरु श्री माधवाचार्य ने 13 शताब्दी में कृष्ण मठ की स्थापना की थी|जिन्हें वेदांत के द्वैत स्कूल का संस्थापक भी माना जाता है। मंदिर का एक असामान्य पहलू यह है कि इसके देवता की पूजा एक चांदी की परत वाली खिड़की के माध्यम से की जाती है जिसमें नौ छेद होते हैं जिन्हें नवग्रह किंडी कहा जाता है। 

भरोसा जाने वाला प्रसादम जिसे अन्ना ब्रह्मा कहा जाता है, अपने भक्तों के बीच बहुत प्रसिद्ध है और बड़ी संख्या में उन्हें खिलाता भी है मंदिर कर्नाटक के साथ मुक्ति स्थलों में से एक है| उडुपी कृष्ण मंदिर सभी भक्तों के लिए निशुल्क है| यदि आप ऑनलाइन पूजा बुकिंग करना चाहते हैं उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं|

उडुपी कृष्ण मंदिर का इतिहास

उडुपी कृष्ण मंदिर का इतिहास बहुत ही रोचक है हर वक्त को जानना चाहिए एक दिन भगवान कृष्ण के भक्ति कनकदास भगवान कृष्ण की पूजा करने के लिए मंदिर के उन्हें मंदिर परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया गया क्योंकि वह एक निचली जाति से थे| जबकि यह एक सामान्य भक्त को अपमानित कर सकता था कनकदास ने इसे भगवान कृष्ण की पूजा अधिक विश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ करने का अवसर माना| मैं मंदिर के बाहर बैठ गए और भगवान से गहन प्रार्थना करने लगे वह मूर्ति के बाहर मूर्ति की पीठ की ओर मुंह करके बैठ गए।

कनक दास की अटूट भक्ति ने भगवान कृष्ण को प्रभावित किया और मूर्ति उसे दिशा में उड़ गई जिस दिशा में मुड़ गई जिस दिशा में उनके भक्त प्रार्थना कर रहे थे।भगवान और उनके भक्त कनक दास के बीच की दीवार का एक छोटा सा हिस्सा अचानक टूट गया और उसमें कुछ छेद हो गए तो भक्त हैरान रह गया और अवाक रह गया क्योंकि उसने भगवान कृष्ण की मूर्ति पर ध्यान केंद्रित किया, जो उसकी ओर मुड़ गई। आज भी, भक्त उसी स्थान से भगवान की पूजा करते हैं; छेदों से। इसे कनकनकंडी कहा जाता है, जिसका अर्थ है कनक की खिड़की और इसे नवग्रह कीटिकी भी कहा जाता है।

कृष्ण मंदिर मूर्ति की कहानी

कृष्ण मंदिर की कहानी दिलचस्प है एक दिन सिरी माधवाचार्य ने समुद्र तट पर जाते समय भगवान कृष्ण पर केंद्रित 12-भाग की कविता लिखी। उन्होंने रेट में फंसा एक जहाज देखा और अपनी शक्तियों से उसे मुक्ति करने में मदद की| जब कथन है उनसे पूछा कि वह बदले में क्या चाहते हैं तो श्री माधवाचार्य ने कहा कि जहाज पर लगी गोपीचंदन मिट्टी ही वह सब है जो उन्हें चाहिए। जब श्री माधवाचार्य के शिष्यों ने मिट्टी को उठाना शुरू किया तो वह अचानक टूट गई पता चला कि भगवान बालकृष्ण की मिट्टी के अंदर थी|तब श्री माधवाचार्य ने श्री कृष्ण मठ में मूर्ति को स्थापित करने का फैसला किया।

udupi sri krishna Temple Timings

दिनसुबहशाम
सोमवार से रविवार05:00 पूर्वाह्न से 11:00 पूर्वाह्न तकसायं 06:00 बजे से रात्रि 09:00 बजे तक

Leave a Comment

जानिए दिलजीत दोसांझ इंडिया टूर कौन से शहरों में है, टिकट कीमत Kalka To Shimla Toy Train Booking online आज तक कोई इस कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया मणि के दर्शन कैलाश पर्वत पर