Karni Mata Temple ropeway ticket Online Booking:timings,ticket price

karni mata temple ropeway ticket online booking:झीलों के शहर के शानदार नजरों को देखने के लिए करणी माता रोपवे एक खूबसूरत जगह है| अगर आप सूर्य उदय और सूर्यास्त के दौरान यहां उसे ठीक पहले यहां आते हैं तो आपके शहर के सब कुछ सबसे मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे|जंगल झील और पहाड़ों के मनोरम नजरों के बीच से होते हुए शीर्ष पर पहुंचने में लगभग 10 मिनट लगते हैं तो यहां जरूर जाएँ। एक छुपा हुआ रत्न या कम आंका गया आकर्षण, इस रोपवे को अपनी यादगार यादों के लिए उदयपुर में करने वाली चीज़ों की सूची में शामिल करें।

उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन से 3 कम दूरी पर पूर्ण करणी माता रोपवे लोकप्रिय केवल कार सवारी है|जो माछला हिल टॉप पर श्री करणी माता मंदिर और उदयपुर के दीनदयाल उपाध्याय पार्क को जोड़ती है। यह उदयपुर के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है । मंशापूर्ण करणी माता रोपवे का निर्माण व्यवसायी कैलाश खंडेलवाल ने यूआईटी के सहयोग से 2008 में किया था। रोपवे 387 मीटर की फिक्स्ड ग्रिप मोनो केबल के माध्यम से दो स्थानों को जोड़ता है और यह राजस्थान का पहला रोपवे है। स्थापित केबल कार को गोंडोला भी कहा जाता है जिसका अर्थ है वह डिब्बा जो एक हवाई जहाज से निलंबित होता है और इसका उपयोग कर्मियों के परिवहन के लिए किया जाता है।

Karni Mata Temple Ropeway Ticket Online Booking

केबल कार स्टॉप पॉइंट पर पहुंचने के बाद, करणी माता के मंदिर तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों से चलना पड़ता है। मंदिर के अंदर देवी करणी माता की एक सफेद पत्थर की मूर्ति स्थापित की गई है|केबल कार पर्यटकों को दूध तलाई के दीनदयाल पार्क से करणी माता मंदिर तक पहाड़ी पर 4-5 मिनट की छोटी यात्रा कराती है। केबल कार से, कोई भी उदयपुर के बेहतरीन दृश्य देख सकता है जिसमें पिछोला झील, फतेह सागर झील, शानदार सिटी पैलेस परिसर, सज्जनगढ़ किला और झील के दूसरी ओर अरावली पहाड़ों के परिदृश्य शामिल हैं।

यहाँ एक व्यू पॉइंट भी है जो शहर में सूर्यास्त देखने के लिए लोकप्रिय स्थान है। साथ ही, रात में विभिन्न महलों पर की गई लाइटिंग शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है।रोप-वे शहर के मध्य में स्थित है, इसलिए कोई भी व्यक्ति आसानी से इस स्थान पर पहुँच सकता है। यह मुख्य पर्यटन क्षेत्र में स्थित है और यहाँ शाम को (सूर्यास्त के समय) सबसे अच्छा दौरा किया जा सकता है, इसके बाद माछला हिल के ऊपर सूर्यास्त बिंदु पर बहुत ही किफायती दरों पर आपके स्वाद के अनुसार परोसे जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लिया|

मंदिर का इतिहास उदयपुर

उदयपुर में करणी माता मंदिर का निर्माण महाराणा करण सिंह ने 1620 और 1628 के बीच करवाया था, जबकि उन्होंने माछला मगरा में आवासीय क्षेत्रों का विकास करवाया था। 1997 तक यह मंदिर बहुत लोकप्रिय नहीं था और बहुत कम लोग ही यहां आते थे। 1997 में मनसापूर्ण करणी माता विकास समिति द्वारा किए गए पुनर्विकास परियोजना के बाद ही हजारों की संख्या में भक्त मंदिर परिसर में आने लगे। आज, मंदिर आसानी से सुलभ सीढ़ियों और रोपवे से पूरी तरह सुसज्जित है, साथ ही करणी माता के अनुयायियों और भक्तों की सुविधा के लिए कई विश्राम स्थल भी हैं।

मंदिर की किंवदंती

दिन में दो बार मंदिर में जाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सुबह और शाम दोनों समय मंदिर में जाते हैं, तो करणी माता खुद आपकी इच्छाएं और इच्छाएं पूरी करती हैं। इस तरह, परंपराओं के अनुसार, करणी माता आपकी आयु बढ़ाती हैं। किंवदंतियों में यह भी कहा गया है कि भविष्य में उज्जवल जीवन और सौभाग्य के लिए, भक्तों को मंदिर परिसर में चूहों को खाना खिलाना चाहिए। अगर आप इस तरह से चूहों की देखभाल करते हैं, तो करणी माता आपकी इस हरकत की प्रशंसा करती हैं और आप उनका सम्मान प्राप्त करते हैं।

Karni Mata Udaipur ropeway ticket price

  • दी गई टिकट की कीमतें विदेशी वयस्कों के लिए हैं।
  • भारतीय वयस्कों के लिए: 72 रुपये प्रति व्यक्ति
  • 110 मीटर से कम दूरी के विदेशी बच्चे: 150 रुपये प्रति बच्चा
  • 110 मीटर से कम आयु के भारतीय बच्चे: 36 रुपये प्रति बच्चा
  • संपूर्ण केबिन: 400 रुपये प्रति केबिन

Karni Mata Udaipur ropeway timing

मनसापूर्णा करणी रोपवे सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है 

जबकि मनसापूर्णा करणी माता मंदिर सुबह 4 बजे से शाम 7:30 बजे तक खुला रहता है

मंदिर सुबह 4:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहता है। मनसापूर्णा करणी माता के दर्शन का समय सुबह 4:30 बजे से सुबह 7:00 बजे तक और फिर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक है। उदयपुर मंदिर में करणी माता के शाम के दर्शन का समय शाम 5:00 बजे से शाम 7:30 बजे के बीच है।

Leave a Comment

जानिए दिलजीत दोसांझ इंडिया टूर कौन से शहरों में है, टिकट कीमत Kalka To Shimla Toy Train Booking online आज तक कोई इस कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया मणि के दर्शन कैलाश पर्वत पर